वो तल्लीताल के पोस्ट आफिस की दीवार पर लगा एक पैम्फ्लैट था जिसने मेरी जिन्दगी की धारा बदल दी। पत्रकारिता और लेखन का कीड़ा मन में कहीं न कहीं था तो जरूर, तभी तो इण्टर कालेज की वार्षिक पत्रिका में छात्र संपादक बनने का मौका मिला होगा। मगर पत्रकारिता ही भविष्य बन जाएगी ऐसा तो कहीं सोचा भी नहीं था। मन में कुछ ऐसा जरूर था कि सरकारी नौकरी नहीं करनी और अपनी आजादी खोनी नहीं है।
बहरहाल नैनीताल से इण्टर की पढ़ाई पूरी कर उत्तरकाशी में बी.एससी. में दाखिला लेकर वापस नैनीताल आया था और तभी उस दीवार पर चिपके परचे पर नजर पड़ी। वह परचा नैनीताल से प्रकाशित होने जा रहे नैनीताल समाचार के पहले अंक की सामग्री के बारे में बता रहा था। परचा पढ़ कर न जाने क्यों मुझे ऐसा लगा कि जैसे ये परचा मेरे लिए ही चिपकाया गया है। एकाएक रोमांच सा हो आया था।
उत्तरकाशी जाकर संपादक के नाम पत्र लिखा कि मैं जुड़ना चाहता हूँ। कुछ ही दिनों में एक पोस्टकार्ड में जवाब भी आ गया कि जुड़ने का स्वागत है, और कुछ लिखो। तुरन्त एक छोटी सी टिप्पणी उत्तरकाशी के माघ मेले पर लिख डाली और दस दिन में ही उस पर एक नोट के साथ वह वापस भी आ गई। नोट पवन राकेश का लिखा था, कुछ कमियाँ और सुझाव बताए गए थे। नैनीताल समाचार में छपने वाली वह मेरी पहली रपट थी। उसके बाद सिलसिला शुरू हुआ तो चलता ही गया। कब मैं पढ़ाई पूरी करके वापस नैनीताल आ गया और कब नैनीताल समाचार मेरे अस्तित्व का हिस्सा बन गया, यह मुझे खुद भी नहीं मालूम। उत्तरकाशी रहते हुए साल में दो-तीन बार नैनीताल आना होता था। पहली बार राजहंस प्रेस और नैनीताल समाचार के दफ्तर में उसी दौरान कभी गया हूँगा, कभी उसी दौरान अपने पहले सम्पादक पवन राकेश से पहली मुलाकात हुई होगी और कभी ऐसे ही लहलहाती दाढ़ी वाले हरीश पंत और सौम्यता की प्रतिमूर्ति राजीव लोचन साह से। हाँ, गिरदा से पहली मुलाकात 1978 की उत्तरकाशी बाढ़ के दौरान हुई जब वे बाढ़ पीढि़तों की मदद के लिए शमशेर दा के साथ नैनीताल से वहाँ आए थे।
उत्तरकाशी से जो सिलसिला शुरू हुआ था वो नैनीताल वापस आने के बाद एक अटूट रिश्ते में बदल गया। वो दिन नैनीताल समाचार के पल्लवित होने के दिन थे। नैनीताल समाचार के हर अंक को लेकर तब बड़ी-बड़ी बहसें होती थीं। किसी रपट के एक-एक शब्द पर विचार-विमर्श होता था। पत्रकारिता के दायित्वोें और जिम्मेदारियों पर चर्चाएँ होती थीं और तब जाकर अंक तैयार होता था। किसी एक शीर्षक को लेकर डेढ़-दो दिन तक फर्मा रोक दिया जाता था कि अभी इस शीर्षक को और तराशे जाने की जरूरत है। दफ्तर और अखबार में भयंकर आजादी थी। राजीव दा संपादक थे जरूर, मगर न तो उन्होंने कभी अपने सम्पादक होने का दम भरा और अगर वो ऐसी कोई कोशिश भी करते तो शायद वह कतई अस्वीकार भी हो जाती। सम्पादक होने के नाते उनकी भूमिका भी ‘नैनीताल समाचार परिवार’ के किसी भी बड़े और महत्वपूर्ण सदस्य से लेकर किसी भी ‘एैरे गैरे नत्थू खैरे’ कुटुम्बी जैसी ही थी। नैस परिवार बहुत बड़ा परिवार था, इस कुनबे का कोई सदस्य काम भले ही चवन्नी भर का भी न करता हो लेकिन अधिकार उसके पूरे सोलह आने के थे। सबको कहने का हक था, सबको सलाह देने का हक था, सबको अपने सौन्दर्यबोेध का इस्तेमाल करने का हक था और सबको एक-दूसरे के सोचे हुए में टाँग अड़ाने का भी हक था। एक-दूसरे पर शब्दों और विचारों की तोपें चलाने के बावजूद कोई वैमनस्य नहीं था, भिन्न-भिन्न वैचारिक धारणाओं के बावजूद कोई मनमुटाव नहीं था। असहमति की पूरी छूट थी और हर नये विचार का सदा स्वागत था। इस सब के कारण ही एक-एक शब्द में गम्भीरता और बदलाव की ललक रहती थी। समाचार के दफ्तर में कवियों, लेखकों, पर्यटकों, प्रवासियों, बुद्धिजीवियों और पत्रकारों का जमावड़ा तो होता ही था, आन्दोलनकारियों और जनसंस्कृतिकर्मियों का भी वह अड्डा था। सुबह दस से एक और फिर तीन से सात-आठ बजे तक खूब भीड़ होती। अक्सर दफ्तर में कुर्सियाँ कम पड़ जातीं।
राजीव दा, गिरदा, शेखर पाठक, भगत दा, नैनवाल जी, हरीश पन्त, शिवराज सिंह नयाल, गौतम भट्टाचार्य, चन्द्रेश शास्त्री, अजय रावत, बटरोही जी, उमा भट्ट, जहूर आलम, विनय कक्कड़, रमेश पाण्डे, विजय मोहन सिंह खाती, हरीश जोशी, विश्वभरनाथ साह ‘सखा’, नन्दनन्दन पांडे, त्रिभुवन फर्त्याल आदि उन दिनों नैनीताल समाचार में अक्सर दिखने वाले लोग थे। कभी-कभार पवन राकेश भी होते, दफ्तर में नहीं भी होते तो वे अपनी गद्दी पर ही लोगों से मिलने का कर्तव्य पूरा कर लेते। बाहर से आने वालों में नवीन जोशी, हरीश चन्द्र सिंह कुलौरा, केवल कृष्ण ढल, रमदा, कवीन्द्र शेखर उप्रेती, डी एन पन्त, अनिल कर्नाटक, प्रदीप टम्टा, पी सी तिवारी, शमशेर दा, दिनेश जोशी, ओम प्रकाश साह गंगोला, प्रभात उप्रेती, तरदा, दिवा भट्ट, निर्मल जोशी, तारा चन्द्र त्रिपाठी, यशवन्त सिंह कठौच, मदन चन्द्र भट्ट, बलदेव प्रसाद उप्रेती ‘प्रवीण’, नवीन बिष्ट, जगत रौतेला, षष्ठी दत्त जोशी, कैलाश पपनै, देवेन मेवाड़ी, देवेन्द्र उपाध्याय आदि आदि जैसे अनेक लोग होते जो जब भी आते अपने साथ कोई खबर जरूर लाते और फिर उसके इस्तेमाल को लेकर समाचार के ‘सम्पादकों’ के बीच माथापच्ची शुरू हो जाती। मुझे आज ये बात बहुत हैरान करती है कि तब एक-एक शब्द को लेकर, एक-एक वाक्य को लेकर ‘समाचार’ में कितनी तरह के विचार-विमर्श होते थे। हर विमर्श का निष्कर्ष यह होता था कि अखबार एक सार्वजनिक औजार है और इसका एक-एक ‘हरफ’ समाज को प्रभावित करता है, इसलिए हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि हमारे शब्दों से समाज सकारात्मक रूप से ही प्रभावित हो। शब्द हथियार तो बनें मगर उनका इस्तेमाल विनाश के बजाय सकारात्मक बदलाव के लिए हो। प्रयोगों की पूरी छूट थी। इसीलिए ‘हडि़,’ ‘शिबौशिब’, ‘स्वस्ति श्री’, ‘आशल कुशल’, ‘छ्वीं बथ’ और ‘तिथि त्यार’ जैसे कॉलमों का बखूबी इस्तेमाल होता था तो ‘सौल कठौल’ जैसे तीखे स्तम्भ का भी। उत्तराखण्ड के जन इतिहास की प्रमुख घटनाओं पर उत्तराखण्ड और देश-दुनिया के कवियों की कविताओं के साथ फुलस्केप आकार में छपने वाले पोस्टरों के लिए तब कितनी मेहनत की गई थी। राजहंस प्रेस के कामगारों ने कम्पोजिंग में और फिर आनन्द मास्साब ने छपाई में जिस तरह दिल जान लगाकर उन रंगीन पोस्टरों को छापा था वह अविस्मरणीय है। कितनी ऊर्जा लगाई गई थी उन पोस्टरों की रचना में ? इतिहास की किताबें खँगाली गई थीं, ज्ञात-अज्ञात रचनाकारों को छाना गया था, तब जाकर तैयार हुए थे वे धरोहरनुमा पोस्टर! उस दौर में हर अंक को तैयार करने के लिए सबकी सलाह ली जाती, मुखपन्ना कैसा हो, क्या छपे इस पर चर्चा होती। इस बार कौन सी कविता ली जाए यह भी तय करना बड़ा काम होता क्योंकि तब समाचार के पहले पन्ने पर छपने वाली कविताएँ लोग पोस्टरों के तौर पर संजो कर रखते थे।
हालाँकि तब परिस्थितियाँ भी आज से भिन्न थीं। तब बड़े दैनिक अखबारों मेें उत्तराखण्ड की खबरें नहीं के बराबर होती थीं। ‘अमर उजाला’ ने बरेली से उत्तराखण्ड में पाँव पसारने की शुरूआत की थी, बाकी सभी बड़े अखबार दिल्ली या लखनऊ से उत्तराखण्ड पहुँचते थे। बड़ी पत्रिकाआंे में भी उत्तराखण्ड को यदा कदा ही जगह मिलती थी। टीवी व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया था नहीं, रेडियो पर भी स्थानीय खबरें कम ही होतीं। स्थानीय खबरों के लिए लोग स्थानीय पाक्षिक व साप्ताहिक अखबारों पर ही निर्भर रहते थे। इसीलिए देर से छप पाने के बावजूद नैनीताल समाचार की खबरें/रपटें पढने के लिए लोग बड़े उत्सुक रहते थे और इसका असर भी सम्पादक के नाम आने वाले पत्रों में साफ दिखता था। ये पत्र पहाड़ के सुदूर गाँवों से लेकर गोपेश्वर, उत्तरकाशी, टिहरी, पिथौरागढ़, टनकपुर, पौड़ी, अल्मोड़ा जैसे विभिन्न नगरीय इलाकों से आते थे। लिखने वाले डिग्री व इण्टर कालेजों के अध्यापक, छात्र, दुकानदार, सामाजिक कार्यकर्ता, सामान्य कृषक आदि अलग अलग वर्गों से होते थे। रोज डाक में ऐसे पत्रों का एक पुलिन्दा होता था।
उस दौर में नैनीताल समाचार को विस्तार और विश्वास प्रदान करने में अनेक लोगों ने अपनी अपनी तरह का योगदान दिया। नैनीताल की मण्डली तो उसमें आगे थी ही, अलग-अलग जगहों से सहयोग करने वाले लोगों का भी उसमें बहुमूल्य योगदान रहा। राजेन्द्र रावत राजू और उमेश डोभाल, पलाश और कपिलेश भोज, सुरेन्द्र रावत शंकु, राजेन्द्र टोडरिया, दिनेश जोशी, नागेन्द्र जगूड़ी, डूंगर सिंह ढकरियाल ‘हिमराज’, यशवन्त सिंह कटोच, राजेश जोशी, धर्मवीर परमार, आनन्द बल्लभ उप्रेती, निर्मल जोशी, सुनील पंत, धर्मानन्द उनियाल ‘पथिक’, सुन्दर लाल बहुगुणा, चण्डी प्रसाद भट्ट, ललित पंत, दान सिंह रावल, महेश गुर्रानी, नरेन्द्र रौतेला, खड़क सिंह खनी आदि ऐसे लोगों की एक लम्बी सूची है जिन्होंने किसी न किसी रूप में नैनीताल समाचार परम्परा को मजबूत किया। नैनीताल समाचार के विस्तार में राजेन्द्र रावत यानी राजू भाई का बहुत महत्वपूर्ण योगदान था। राजू भाई पौड़ी से ने समाचार के लिए न सिर्फ बेहतरीन रपटें लिखीं, न सिर्फ उमेश डोभाल जैसे विशिष्ट तेवरों वाले पत्रकार को समाचार का अभिन्न हिस्सा बनाया बल्कि अनेक लेखकों और रचनाकारों को भी नैनीताल समाचार से जोड़ा तथा उसके प्रसार में भी बहुत बड़ा योगदान दिया। राजू भाई के साथ पौड़ी, कोटद्वार श्रीनगर, टिहरी, गौचर, कर्णप्रयाग और गोपेेश्वर आदि अनेक स्थानों में जाकर नैनीताल समाचार के प्रसार और प्रभाव को विस्तार देने में भी अनेक अनुभव प्राप्त किए। नैनीताल समाचार से जुड़ने के कारण ही राजू भाई यह पहल कर पाए कि गिरदा और नरेन्द्र सिंह नेगी की संास्कृतिक जुगलबन्दी बन सकी और उसने उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलन के लिए जमीन तैयार करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।
‘पहाड़’ के प्रकाशन का पहला साल नैनीताल समाचार के लिए बड़ा महत्वपूर्ण था। वह अंक राजहंस प्रेस में ही छपा था इसलिए नैनीताल समाचार के दफ्तर में आने वालों की तादाद उस दौरान बहुत ज्यादा बढ़ गई। इससे समाचार में लगने वाली ऊर्जा का भी बँटवारा होने लगा। स्वयं शेखर पाठक की प्राथमिकता ‘पहाड़’ होने से नैनीताल समाचार को मिलने वाला उनका समय भी कम होने लगा और ऐसा ही टीम के कई अन्य सदस्यों के साथ भी हुआ। इस बीच भगतदा के विचार पर चलते हुए समाचार को राजीवदा के स्वामित्व से हटाकर ‘नैनीताल मुद्रण एवं प्रकाशन सहकारी समिति’ के अधीन में लाने की कोशिश भी हुई। इसका विरोध भी हुआ और आखिरकार यह नाम कागज में तो बदल गया मगर व्यवहार में कुछ भी नहीं बदला और अन्ततः एक-दो वर्षों के बाद भगतदा भी तटस्थ भाव में आ गए और फिर सब जस का तस हो गया। पीछे मुड़ कर देखूँ तो समाचार को जहाँ से बहुत आगे पहुँच जाना चाहिए था, वहीं से उसके पिछड़ने की शुरूआत हुई और बहुत सारी घटनाओं ने एक-एक कर चीजों को मुश्किल बना दिया। पहाड़ का प्रकाशन, नशा नही रोजगार दो आन्दोलन, मेरा पलायन, गौतमदा व शिव नयाल का नैनीताल छोड़ना, भगतदा की तटस्थता, गिरदा का विवाह, हरीश पंत का स्वास्थ्य खराब होना, उमेश की हत्या, बहुत सारे सहयोगियों का व्यावसायिक हो जाना, राजीवदा का बहुत से हिस्सों में बँट जाना, राजहंस प्रेस का निष्क्रिय हो जाना आदि बहुत से ऐसे कारण थे, जिन्होंने अलग-अलग तरह से नकारात्मक प्रभाव बढ़ाए और 1990 के बाद के वर्षाें में लगातार कमजोरियाँ बढ़ती ही गईं। हालांकि इसके बाद के एक लम्बे दौर में महेश जोशी ने अपनी क्षमताओं के अनुरूप बहुत प्रयास किए, कई नए सहयोगी भी जुड़े जिनमें दिनेश उपाध्याय, महेश बवाड़ी, सतीश जोशी, तरुण जोशी, संजू भगत आदि युवा और जोश से भरे लोग भी शामिल थे। मगर राजीवदा जैसे उदार, सहनशील, समदर्शी और समग्रता से सोचने वाले व्यक्तित्व के केन्द्र में होने के बावजूद अच्छी लय और तालमेल की कमी बिखराव बढ़ाती चली गयी। राज्य बनने के बाद से तो स्थितियाँ और भी बदतर होती चली गईं और आज समाचार एक चौराहे पर किंकर्तव्यविमूढ़ सा खड़ा है।
आज पत्रकारिता के मायने बदल गए है। आज उत्तराखण्ड में भी पत्रकारों के तेवर बदल गए हैं। राज्य बनने के बाद तो उत्तराखण्ड की क्षेत्रीय पत्रकारिता का स्वरूप भी बदल गया है। स्थानीय पाक्षिक-साप्ताहिक तो अब बीते युग का किस्सा बनते जा रहे हैं। छपाई की तकनीक बदलने के बाद बड़े अखबार भी मुहल्ले के अखबार हो गए हैं और राजधानी के पत्रकारों में अवसरवादियों और एजेंडा मास्टरों का बोलबाला हो गया है। सूचना विभाग का बजट तो पचास गुना बढ़ गया मगर उससे स्थानीय कलमकारांे को नहीं, बल्कि ऊँचे खिलाडि़यों का फायदा हो रहा है। अब तो लखनऊ, दिल्ली के दलाल उत्तराखण्ड के पत्रकार बन गये हैं और चारण बनकर सत्ता का गिरेबान सहलाने में जुट गये हैं। उत्तराखण्ड की महान पत्रकार परम्परा अब दम तोड़ती दिख रही है। रीजनल रिपोर्टर, युगवाणी जैसे इक्का-दुक्का नाम ही बचे हैं, जो कुछ उम्मीद बँधाते हैं। आज सोशल मीडिया ने भी पत्रकारिता की परिभाषा बदल दी है। इसलिए समाचार यह सोच कर संतोष तो कर सकता है कि उसने वन आन्दोलन से लेकर नशा नहीं रोजगार दो आन्दोलन और फिर राज्य आन्दोलन तक अपनी ऐतिहासिक भूमिका पूरी जिम्मेदारी से निर्वाह की है मगर उसे नए जमाने की नई तकनीक के साथ नई ऊर्जा लेकर आगे की ओर भी देखना ही होगा।